Steve Smith Record: लंबे अरसे बाद अच्छी वजहों से चर्चा में आए स्टीव स्मिथ, बने सबसे तेज ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज

0
34
Advertisement

Advertisement

Image Source : AP
Steve Smith

Steve Smith Record: लंबे वक्त के बाद पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीव स्मिथ किसी अच्छी वजह से सुर्खियों में आए हैं। वह चर्चा में हैं क्योंकि उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ खेली जा रही वनडे सीरीज के दूसरे मैच में एक नया कीर्तिमान बना दिया। स्टार बल्लेबाज स्मिथ ने एक ऐसे मुकाम को हासिल कर लिया जिसने उन्हें इतिहास का सबसे तेज कंगारू बल्लेबाज बना दिया।    

नए रिकॉर्ड के साथ स्टीव स्मिथ की जोरदार वापसी

Steve Smith

Image Source : AP

Steve Smith

ऑस्ट्रेलिया के स्टार बल्लेबाज स्टीव स्मिथ की क्षमता और रन बनाने की उनकी रफ्तार हमेशा से जबरदस्त रही है। हालांकि 2019 में सैंड पेपर कांड में बॉल टेंपरिंग का दोषी पाए जाने के चलते उन्हें हर तरह के क्रिकेट से एक साल के लिए सस्पेंड कर दिया गया था। क्रिकेट में वापसी करने के बाद वह कई महीनों तक पहले जैसे धारदार नजर नहीं आए, लेकिन गुजरते वक्त के साथ स्मिथ एक बार फिर नई ऊंचाइयों की तरफ बढ़ते दिख रहे हैं।

स्टीव स्मिथ बने सबसे तेज ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज

Steve Smith

Image Source : AP

Steve Smith

स्टीव स्मिथ ने इंटरनेशनल क्रिकेट में 14,000 रन का आंकड़ा पार कर लिया है। खास बपात यह है कि वह ऐसा करने वाले अपने देश के सबसे तेज खिलाड़ी बन गए। कंगारू बल्लेबाज ने सिडनी क्रिकेट ग्राउंड (एससीजी) में इंग्लैंड के खिलाफ खेले गए सीरीज के दूसरे वनडे के दौरान इस मील के पत्थर को पार किया।

स्मिथ सिर्फ 6 रन से चूक गए शतक

Steve Smith

Image Source : AP

Steve Smith

स्टीव स्मिथ ने इंग्लैंड के खिलाफ तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी की। वह लगभग 38 ओवर तक बल्लेबाजी करते हुए 2 घंटे 43 मिनट तक पिच पर जमे रहे। इस मैच में स्टीव स्मिथ ने 114 गेंदों में पांच चौके और एक छक्के की मदद से 94 रन की शानदार पारी खेली। उन्होंने 82.45 की स्ट्राइक रेट से मैदान के चारों ओर रन बनाए।

स्टीव स्मिथ ने डेविड बून को छोड़ा पीछे

Steve Smith

Image Source : AP

Steve Smith

स्मिथ ने अब तक 288 इंटरनेशनल मैचों की 328 पारियों में 49.52 के औसत से 14,065 रन बनाए हैं। उनका इंडिविजुअल बेस्ट स्कोर 239 रन का है। उन्होंने अपने अब तक के करियर में 40 शतक और 69 अर्धशतक लगाए हैं। खेल के सभी फॉर्मेट को मिलाकर उनका स्ट्राइक रेट 65.44 है। वह डेविड बून (13,386) को पीछे छोड़कर ऑस्ट्रेलिया के लिए इंटरनेशनल क्रिकेट में नौवें सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी बन चुके हैं।

ऑस्ट्रेलिया के टॉप 5 रन स्कोरर

इंटरनेशनल क्रिकेट में ऑस्ट्रेलिया के लिए सबसे ज्यादा रन बनाने वाले टॉप 5 क्रिकेटर्स में रिकी पोंटिंग 27,368 रन के साथ पहले नंबर पर हैं। स्टीव वॉ दूसरे स्थान पर हैं जिनके खाते में 18,496 रन हैं। तीसरा स्थान एलन बॉर्डर का है जिन्होंने 17,698 रन बनाए हैं। माइकल क्लार्क 17,112 रन बनाकर चौथे पायदान पर हैं  और डेविड वार्नर 16,612 रन के साथ सबसे ज्यादा रन बनाने वाले टॉप 5 ऑस्ट्रलियाई बल्लेबाजों में शामिल हैं।

इंटरनेशनल क्रिकेट में टॉप 5 रन स्कोरर

Sachin Tendulkar

Image Source : FACEBOOK@SACHINTENDULKAR

Sachin Tendulkar

इंटरनेशनल क्रिकेट में टॉप 5 रन स्कोरर्स की लिस्ट शुरू होती है मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर से। महान भारतीय बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर ने अपने करियर में 34,357 इंटरनेशनल रन बनाए हैं। श्रीलंका के महान बल्लेबाज कुमार संगकारा 28,016 रन के साथ दूसरे नंबर पर हैं। पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कप्तान रिकी पोंटिंग 27,483 रन के साथ इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर आते हैं। श्रीलंका के पूर्व कप्तान महेला जयवर्धने 25,957 रन के साथ चौथे स्थान पर हैं और साउथ अफ्रीका के महान ऑलराउंडर जैक्स कैलिस 25,534 रन के साथ सबसे ज्यादा इंटरनेशनल रन बनाने वाले दुनिया के पांचवें नंबर के बल्लेबाज हैं।

Latest Cricket News

Source link

Advertisement

Leave a Reply