To Become A Meteorologist One Has To Do Degree Course After 12th

0
26
Advertisement

Advertisement

Meteorologist: आपने अक्सर बच्चों के मुंह से सुना होगा कि उन्हें, डॉक्टर बनना है, इंजीनियर बनना है, आईएएस बनना है, आईपीएस बनना है, सेना में जाना है, नेता बनना है. लेकिन क्या कभी आपने किसी बच्चे को यह कहते हुए सुना कि उसे मौसम वैज्ञानिक बनना है. नहीं सुना होगा, वो इसलिए क्योंकि बच्चों को इस करियर ऑप्शन के बारे में बताया ही नहीं गया. आज हम आपको बताएंगे की 12वीं के बाद बच्चे ऐसी कौन सी पढ़ाई पढ़ें कि उनका करियर मौसम विभाग में सेट हो जाए. लेकिन इससे पहले आप यह जान लीजिए कि आखिरकार ये मौसम विज्ञान होता क्या है?

क्या होता है मौसम विज्ञान

दरअसल, वायुमण्डल के साइंटिफिक अध्ययन को मौसम विज्ञान कहते हैं. यह विज्ञान पूरी तरह से मौसम की प्रक्रियाओं और उसके पूर्वानुमानों पर केंद्रित है. मौसम विज्ञान एक ऐसा सब्जेक्ट है, जो हमें पृथ्वी के वातावरण, इसकी प्रक्रियाओं और इसकी संरचना को अच्छे से समझने में हमारी मदद करता है. मौसम विज्ञान में मौसम और जलवायु दोनों शामिल है. यह विषय पृथ्वी के वातावरण की भौतिक, गतिशील और रासायनिक स्थिति के साथ-साथ वायुमंडल और पृथ्वी की सतह के बीच परस्पर क्रिया से संबंधित है.

मौसम वैज्ञानिक काम क्या करते हैं?

News Reels


आपको अगर लगता है कि एक मौसम वैज्ञानिक सिर्फ आपको यह बताता है कि आज बारिश होगी या नहीं, धूप निकलेगी या नहीं, ठंड पड़ेगी या नहीं… तो आप गलत हैं. दरअसल, एक मौसम वैज्ञानिक पृथ्वी के वायुमंडल और भौतिक वातावरण के साथ-साथ पृथ्वी पर उनके विकास, प्रभाव और परिणामों पर गहन अध्ययन करता है. 

कैसे बनते हैं मौसम वैज्ञानिक

भारत में इस वक्त मौसम वैज्ञानिकों की भारी कमी है. यही वजह है कि अगर आपने किसी अच्छे संस्थान से इसकी पढ़ाई कि तो आप मौसम विभाग में एक अच्छी नौकरी पा सकते हैं. देश में ऐसे कई कॉलेज हैं जो अपने यहां मीट्रिओलॉजी से संबंधित कोर्स कराते हैं. इसके साथ ही इस क्षेत्र में करियर बनाने की चाह रखने वाले युवाओं को इस बात का ध्यान रखना होगा कि उनकी 12वीं की पढ़ाई साइंस स्ट्रीम से हो. यानि आपने 12वीं में फिजिक्स, कमेस्ट्री और बायोलॉजी ली हो. वहीं अगर आप पोस्ट ग्रेजुएट कोर्स करके मौसम विभाग में नौकरी करना चाहते हैं, तो आपका किसी अच्छे कॉलेज से बीएससी पास होना आनिवार्य है.

कौन कौन से सरकारी कॉलेज कराते हैं मौसम विज्ञान में कोर्स

ऐसे तो देश में कई सरकारी और गैरसरकारी कॉलेज हैं जहां इसकी पढ़ाई होती है, लेकिन आज हम आपको देश के कुछ टॉप कॉलेजों और यूनिवर्सिटीज के बारे में बताएंगे जहां से आप मौसम विज्ञान में आसानी से और सस्ते में पढ़ाई कर सकते हैं. ये हैं वो टॉप कॉलेज- 

  • भारतीय उष्णदेशीय मौसम विज्ञान संस्थान, पुणे
  • आईआईटी खड़गपुर, पश्चिम बंगाल
  • भारतीय विज्ञान संस्थान, बंगलुरु
  • पंजाब विश्वविद्यालय, पटियाला
  • मणिपुर विश्वविद्यालय, इंफाल
  • आंध्र विश्वविद्यालय, विशाखापत्तनम
  • कोचीन विश्वविद्यालय, कोच्चि
  • देवी अहिल्या विश्वविद्यालय, इंदौर

ये भी पढ़ें: गेम ‘खेल’ कर नहीं बनाकर बनें करोड़पति! जानिए कैसे बन सकते हैं आप गेमिंग इंडस्ट्री के बादशाह

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI

Source link

Advertisement

Leave a Reply