Top 5 Best Tips for Safe Online Payment and save money | इन 5 टिप्स की मदद से Online Payment होगी सेफ! नहीं होंगे फ्रॉड का शिकार

0
23
Advertisement

Advertisement

PIN शेयर

जैसे आप अपने डेबिट कार्ड का पिन किसी के साथ शेयर नहीं करते हैं,वैसे ही आपको UPI Pin भी किसी के साथ शेयर नहीं करना। फिर वो चाहें आपके करीबी लोग या क्लोज फ्रैंड ही क्यों ना हो, लेकिन फिर भी अपने किसी को बता दिया है तो आपको अभी अपने यूपीआई पिन को चेंज कर देना चाहिए।


स्क्रीन लॉक

आमतौर पर हर कोई अपने स्मार्ट फ़ोन पर लॉक लगा कर रखता है,ताकि कोई उसके फ़ोन का गलत इस्तेमाल ना कर ले या फिर उसकी पर्सनल चीज़े ना देख ले। ऐसे ही आपको ऍस्पार लॉक लगाकर रखना चाहिए,ताकि कभी आपका फ़ोन खो भी गया तब भी कोई आपकी ऐप को एक्सेस नहीं कर पाएगा।


प्रमोटेड कंटेंट

किसी भी ऐप को टाइम-टो-टाइम अपडेट करना भी बेहद जरूरी होती है और इस बात का ध्यान कंपनियां भी रखती है। अपने कई बार देखा होगा के कंपनियां ऐप अपडेट के साथ कई सेफ्टी और सिक्योरिटी फीचर भी अपडेट करती है,ताकि आपका डेटा सुरक्षित रह सके और ऐप को किसी भी तरह के साइबर अटैक से रोका जा सके।


एक्सटर्नल Links

लोग सोशल मीडिया वेबसाइट का इस्तेमाल दिन-रात करते रहते हैं,जिसमें उन्हें कई तरह के लिंक भी मेल या मेसेज के द्वारा भेजे जाते हैं। आपको ऐसे किसी भी लिंक पर क्लिक नहीं करना है, ख़ासतौर पर ऐसे लिंक जिनमें आपको लॉटरी या फिर ईनाम के बारें में लिखा हो।


एक ही ऐप का इस्तेमाल

ऑनलाइन पेमेंट के लिए कई बार लोग एक से ज़्यादा पेमेंट ऐप्स को डाउनलोड करके उनका इस्तेमाल करते हैं। अगर हो सके तो सिर्फ एक ही पेमेंट ऐप का इस्तेमाल करें और मल्टीप्ल ऐप्स से पेमेंट करने से बचें। इसके अलावा किसी भी पेमेंट ऐप को सिर्फ ऑथॉरिज़ ऐप स्टोर से ही डाउनलोड करें।

Source link

Advertisement

Leave a Reply