TOPS approves foreign training camps for Neeraj, Srikanth and two other athletes अब विदेश में तैयारी करेंगी गोल्डन बॉय नीरज चोपड़ा, खेल मंत्रालय खर्च करेगा लाखों रुपये

0
37
Advertisement

Advertisement

Image Source : AP
नीरज चोपड़ा

Neeraj Chopra: भारत के स्टार जैवलिन थ्रोअर नीरज चोपड़ा ने पिछले कुछ साल से दुनियाभर के टूर्नामेंट्स में कमाल का प्रदर्शन किया है। टोक्यो ओलंपिक में नीरज ने गोल्ड मेडल जीत इतिहास रच दिया था। अब नीरज भविष्य में बेहतर प्रदर्शन के लिए देश से बाहर तैयारी करना चाहते हैं और ऐसे में खेल मंत्रालय उनका पूरा साथ दे रहा है।

नीरज चोपड़ा विदेश में करेंगी तैयारी 

केंद्रीय खेल मंत्रालय ने टॉप्स (टार्गेट ओलंपिक पोडियम स्कीम) के तहत ओलम्पिक स्वर्ण विजेता नीरज चोपड़ा और तीन एथलीटों की विदेश में ट्रेनिंग की मंजूरी दे दी है। इन एथलीटों के ऊपर सरकार करीब 94 लाख रुपये खर्च करेगी।

सरकार ने स्टार भालाफेंक खिलाड़ी नीरज चोपड़ा और तीन अन्य एथलीटों की मदद के लिए बड़ा फैसला किया है। केंद्रीय खेल मंत्रालय ने टॉप्स (टारगेट ओलंपिक पोडियम स्कीम) के तहत इन खिलाड़ियों को विदेश में ट्रेनिंग की मंजूरी दे दी है। नीरज चोपड़ा और तीन एथलीटों के ऊपर सरकार करीब 94 लाख रुपये खर्च करेगी। इसके लिए उसने फंड जारी कर दिया है। ये खिलाड़ी विदेश में अलग-अलग कैंपों में हिस्सा लेंगे।

अगले सीजन की कर रहे हैं तैयारी

नीरज इन दिनों अगले सीजन के लिए तैयारी कर रहे हैं। नीरज ने 2022 सीजन शानदार अंदाज में खत्म किया। उन्होंने सितंबर में ज्यूरिख में हुए डायमंड लीग फाइनल में 88.84 मीटर के थ्रो के साथ गोल्ड मेडल अपने नाम किया। वह डायमंड लीग फाइनल ट्रॉफी जीतने वाले पहले भारतीय बन गए। नीरज ने चोट की वजह से इस साल हुए राष्ट्रमंडल खेलों में हिस्सा नहीं लिया था।

नीरज का लक्ष्य 90 मीटर के आंकड़े को छूना है और वह इसी की तैयारी कर रहे हैं। अगले सीजन में नीरज को 2023 में वल्र्ड चैंपियनशिप में हिस्सा लेना है। इस टूर्नामेंट का आयोजन अगले साल 19 से 27 अगस्त के बीच हंगरी की राजधानी बुडापेस्ट में होगा। वहीं, इसके बाद चीन के ह्वांगझू में एशियन गेम्स खेला जाना है। 2024 में होने वाले पेरिस ओलंपिक के लिए भी क्वालिफिकेशन प्रोसेस अगले साल शुरू होगा।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Source link

Advertisement

Leave a Reply