Advertisement

Advertisement
टोयोटा मोटर कॉर्पोरेशन (Toyota Motor Corp) ग्लोबल मार्केट के लिए पहली बार बड़े पैमाने पर बनाई गई इलेक्ट्रिक गाड़ियों (ईवी) में से 2700 को वापस बुलाएगी। इन गाड़ियों में व्हील ढीले हो का रिस्क है, जिस कारण बड़ा हादसा हो सकता है। इसे देखते हुए कंपनी ने इन गाड़ियों को वापस बुलाया है। 

बिक्री के हिसाब से दुनिया की सबसे बड़ी कार बनाने वाली कंपनी टोयोटा ने जापान की ट्रांसपोर्ट मिनिस्ट्री को bZ4X SUVs को वापस बुलाने की जानकारी दी है। कंपनी ने बताया कि वापस मंगाए गई 2,700 गाड़ियों में से 2,200 यूरोप, 260 संयुक्त राज्य अमेरिका, 20 कनाडा और 110 जापान में रिकॉल की गई है। 

सुबारू कॉर्प ने कहा कि वह ग्लोबल लेवल पर सोलटेरा (Solterra) की लगभग 2,600 गाड़ियों को वापस बुला रही है। यह टोयोटा के साथ मिलकर बनाई गई इसकी पहली ऑल-इलेक्ट्रिक गाड़ी है।

जापान के सेफ्टी रेगुलेटर ने कहा कि तेज मोड़ और अचानक ब्रेक लगाने से इस गाड़ी के टायर का हब बोल्ट ढीला हो सकता है, जिससे इसके पहिए के गिरने का खतरा बढ़ जाता है। 

रेगुलेटर ने ड्राइवरों को सलाह दी कि वे गाड़ियों का इस्तेमाल तब तक बंद कर दें जब तक कि इन गाड़ियों की समस्या को ठीक नही किया जाता। टोयोटा ने अपनी वेबसाइट पर कहा कि इससे आपको हुई किसी भी असुविधा के लिए हम तहेदिल से माफी मांगते हैं। हम इसे जल्द से जल्द ठीक कर देते, लेकिन हम मामले की जांच कर रहे हैं।

कंपनी की तरफ से कहा गया कि जिस मॉडल में खराबी आई है, उसकी हर गाड़ी को वापस नहीं बुलाया गया है। कंपनी ने यह बताने से इनकार कर दिया कि उसने इस गाड़ी के कुल कितने मॉडल बनाए हैं।

Source link

Advertisement

Leave a Reply