UPSC IFS main exam will start from 20 November Know tips

0
41
Advertisement

Advertisement
UPSC IFS Mains 2022 Exam: संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) 20 नवंबर से 27 नवंबर 2022 तक भारतीय वन सेवा (मुख्य) परीक्षा 2022 आयोजित करेगा। UPSC IFS प्रीलिम्स परीक्षा का आयोजन 5 जून 2022 को सफलतापूर्वक  किया गया था। प्रीलिम्स क्वालिफाई करने वाले उम्मीदवार अब भारतीय वन सेवा (मुख्य) परीक्षा (लिखित) के लिए उपस्थित होंगे। इस भर्ती के माध्यम से 151 पदों को भरा जाएगा। जो उम्मीदवार इस परीक्षा में शामिल हो रहे हैं, वह परीक्षा से जुड़े ये जरूरी टिप्स पढ़ सकते हैं।

सही तैयारी की रणनीति और टिप्स और ट्रिक्स उम्मीदवारों को पहले प्रयास में UPSC IFS मुख्य में सफलता प्राप्त करने में मदद करेंगे। जिन उम्मीदवारों को आईएफएस मुख्य परीक्षा में योग्य घोषित किया जाएगा, उन्हें पर्सनैलिटी टेस्ट/इंटरव्यू राउंड के लिए शॉर्टलिस्ट किया जाएगा।

हालांकि, IFS Mains परीक्षा को पास करना कोई आसान काम नहीं है क्योंकि कम भर्तियों के लिए काफी कॉम्पिटिशन है।

1- रीविजन जरूरी है

परीक्षा शुरू होने में अभी कुछ दिन बाकी है। ऐसे में उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है, अब तक जो कुछ भी पढ़ा है उसे एक बार रिवाइज कर लें। खुद के बनाए हुए शॉर्ट नोट्स को पढ़ना बिल्कुल न भूलें। ये आपको लास्ट मिनट पर अच्छी तैयारी करवाएगा।

2- पिछले साल के प्रश्न पेपर

अब तक कई उम्मीदवारों ने पिछले साल के प्रश्न पत्रों को सॉल्व कर लिया हो। ऐसे में उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है वह परीक्षा के आखिरी दिनों में भी प्रश्न पत्रों को हल कर लें और ध्यान से देखें कि परीक्षा का पैटर्न कैसा है।

3  निबंध लेखन की प्रैक्टिस

उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे निबंध लेखन के लिए ठीक से अभ्यास करें। सुनिश्चित करें कि निर्धारित शब्द सीमा को पार न करें। इसी के साथ निबंध लेखन की सही से प्रैक्टिस करें,ताकि  फाइनल परीक्षा में आपकी गति धीमी न पड़ जाए।

4. टेंशन न लें

परीक्षा के आखिरी दिनों में UPSC IFS मुख्य परीक्षा के रीविजन के दौरान शांत रहें और किसी भी तरह की टेंशन न लें। बता दें, उम्मीदवारों को परीक्षा को लेकर फालतू की बातें नहीं सोचनी है और कोई तनाव नहीं लेना चाहिए और अपने दिमाग को साफ और स्वस्थ रखना है। खुद को रिलैक्स करने के लिए उम्मीदवार म्यूजिक सुन सकते हैं या अपनी पसंद का कोई और काम कर सकते हैं।

5- खाने- पीने का रखें ध्यान

उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है, परीक्षा के लिए जितनी जरूरी पढ़ाई होती है, उतनी ही जरूरी होता एक स्वस्थ शरीर। इसलिए केवल ऐसे भोजन का सेवन करें जिससे आपको ताकत मिले। कुछ भी ऐसी चीज न खाएं जिससे आपकी तबीयत बिगड़ सकती है। 

ऐसी होगी परीक्षा

यूपीएससी आईएफएस मुख्य परीक्षा 2022 का आयोजन 20 से 27 नवंबर तक दो पालियों में किया जाएगा। परीक्षा का आयोजन दो पालियों में किया जाएगा। पहली पाली की परीक्षा सुबह 9 बजे से 12 बजे तक ओर दूसरी पाल की परीक्षा दोपहर दो बजे से शाम 5 बजे तक आयोजित की जाएगी। आगे देखिए यूपीएससी आईएफएस परीक्षा एडमिट कार्ड का लिंक-

Direct Link download the IFS Main admit card

आसान स्टेप्स में डाउनलोड करें आईएफएस मुख्य परीक्षा का एडमिट कार्ड

-ऑफिशियल वेबसाइट upsconline.nic.in पर जाएं।

-ई-एडमिट कार्ड के लिंक ‘e-Admit Cards for VARIOUS EXAMINATIONS OF UPSC’ पर क्लिक करें।

-रजिस्ट्रेशन आईडी/रोल नंबर और डेट ऑफ बर्थ के साथ लॉगइन करें। 

-आईएफएस मेंस का एडमिट कार्ड आपकी स्क्रीन पर होगा जिसे चाहें तो डाउनलोड कर सकते हैं और आगे की जरूरत के लिए प्रिंटआउट करके रख सकते हैं।

 

Source link

Advertisement

Leave a Reply