Advertisement

Advertisement
UPTET, CTET, REET NCTE Guidelines : किसी भी शिक्षक प्रशिक्षण कोर्स (टीटीसी) में प्रवेश लेने के बाद छात्र-छात्राएं शिक्षक पात्रता परीक्षा (टीईटी) में शामिल होने के लिए अर्ह हैं। टीईटी के लिए अंतिम वर्ष की परीक्षा देने अथवा परिणाम आने की बाध्यता नहीं है। ऐसा कोई भी छात्र जिसने टीटीसी में प्रवेश लिया है, वह ’पर्सुइंग’ श्रेणी में माना जाएगा। एनसीटीई ने सुप्रीम कोर्ट द्वारा जुलाई 2019 में दिए गए आदेश का हवाला देते हुए नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। 

इसलिए महत्वपूर्ण है यह आदेश

टीईटी में आवेदन के लिए राज्य टीटीसी पास करने अथवा केवल रिजल्ट बाकी होने पर ही ’पर्सुइंग’ शब्द प्रयोग करते हैं। इसके तहत अंतिम सेमेस्टर या वर्ष की परीक्षा देने वाले या परिणाम आने वाले छात्रों को टीईटी में शामिल होने के अर्ह माना जाता है। अनेक छात्र टीटीसी में प्रवेश के बाद टीईटी में शामिल हुए और पास हो गए। बाद में नौकरी लगने पर टीईटी की वैधता को चुनौती दी गईं। मामला सुप्रीम कोर्ट पहुंचा तो वहां से पर्सुइंग शब्द की विस्तृत एवं स्पष्ट व्याख्या की गई। इसी के बाद एनसीटीई ने उक्त नोटिफिकेशन जारी किया। इसके बाद टीटीसी में प्रवेश लेने के बाद ही छात्र टीईटी दे सकेंगे।

UPTET 2022: NCTE की अधिसूचना से ही तय होगी UPTET की अर्हता, प्राथमिक शिक्षक भर्ती में बीएड को मान्य करने का मामला

जल्द जारी होगा CTET का नोटिफिकेशन

जल्द ही सीटीईटी के 16वें संस्करण का विस्तृत नोटिफिकेशन जारी होने वाला है। सीबीएसई केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटीईटी – Central Teacher Eligibility Test ) दिसंबर 2022 कंप्यूटर आधारित होगी और यह दिसंबर 2022 में आयोजित होगी। सीटीईटी दिसंबर 2022 परीक्षा की आवेदन फीस सामान्य व ओबीसी वर्ग के लिए पेपर 1 या पेपर 2 के लिए क्रमश: 1000 रुपये तथा दोनों पेपर संयुक्त रूप से भरने के लिए फीस 1200 रुपये है। एससी , एसटी व दिव्यांग वर्ग के लिए पेपर 1 या पेपर दो के लिए 500 रुपये तथा दोनों प्रश्नपत्रों के लिए 600 रुपये है। 

Source link

Advertisement

Leave a Reply