Uttarakhand Chamoli Accident News: Many Passengers Jump From Roof Of Overloading Vehicle For Save Life – चमोली हादसा: एक पल में छिन गईं 12 जिंदगियां, 10 सीटर वाहन में थे 17 लोग, छत पर बैठे लोगों ने कूदकर बचाई जान

0
30
Advertisement

Advertisement
उत्तराखंड के चमोली जिले में जोशीमठ के उर्गम घाटी में निर्माणाधीन उर्गम-पल्ला जखोला मोटर मार्ग पर शुक्रवार को पल्ला गांव के समीप मैक्स करीब 500 मीटर गहरी खाई में गिर गई। इसमें सवार 12 लोगों की मौत हो गई। बताया जा रहा है कि 10 सीटर वाहन में 17 लोग सवार थे। जान बचाने के लिए खाई की ओर सरकते वाहन से कूदे तीन लोग घायल हो गए। वहीं वाहन को रोकने के लिए टायर में पत्थर लगाने उतरे दो लोग बाल-बाल बच गए। 
Chamoli Accident: खाई में गिरते ही मैक्स के उड़े परखच्चे, मच गई चीख-पुकार, देखें हादसे की दर्दनाक तस्वीरें

पुलिस के अनुसार शुक्रवार दोपहर एक मैक्स जोशीमठ से सवारियों को लेकर किमाणा गांव जा रही थी। करीब 3:30 बजे पल्ला गांव के समीप खड़ी चढ़ाई पर मैक्स आगे नहीं बढ़ पाई। पीछे सरकते देख  उस पर सवार किमाणा गांव का जीतपाल सिंह और हेमंत चौहान निवासी कलगोठ गांव नीचे उतरे और टायर में पत्थर अड़ाने लगे।

बताया जा रहा है कि वाहन ओवर लोड होने के कारण पत्थर पार कर गया और तेजी से नीचे आने लगा। इस दौरान चालक ने वाहन से नियंत्रण खो दिया। इस बीच मैक्स की छत पर सवार तीन लोग जान बचाने के लिए कूद गए। वे सड़क के पत्थरों से टकराकर घायल हो गए।
वहीं खाई में गिरने से मैक्स के परखच्चे उड़ गए। सूचना पर पहुंची एनडीआरएफ और एसडीआरएफ ने रेस्क्यू अभियान चलाया। देर शाम तक 12 लोगों के शव निकाल लिए गए। तीनों घायलों को उपचार के लिए प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र उर्गम लाया गया है।

एनडीआरएफ, एसडीआरएफ की टीमों के साथ ही स्थानीय लोग देर रात तक बचाव अभियान में जुटे रहे। सूचना पर डीएम हिमांशु खुराना और एसपी प्रमेंद्र डोबाल भी पहुंचे। बता दें कि ग्यारह किलोमीटर लंबी उर्गम-पल्ला जखोला सड़क वर्ष 2020 से निर्माणाधीन है।

इन दिनों नौ किलोमीटर पर स्थित उछों ग्वाड़ गांव के समीप सड़क पर निर्माण कार्य चल रहा है। है। सड़क का अधिकतर हिस्सा चट्टानी है। पल्ला जखोला गांव के पूर्व प्रधान मनवर सिंह रावत, हर्षवर्द्घन झिंक्वाण ने बताया कि जिस स्थान पर दुर्घटना हुई है, वहां तीखी चढ़ाई है। डांग गदेरे में पुल भी निर्माणाधीन है। 

Source link

Advertisement

Leave a Reply