Weather Update Today Forecast 24 November Delhi UP Bihar Temperature Jammu Kashmir Snowfall – India Hindi News

0
41
Advertisement

Advertisement
ऐप पर पढ़ें
Weather Forecast, Weather Update Today 24 November: पहाड़ी राज्यों में हो रही लगातार बर्फबारी की वजह से उत्तर भारत के मौसम में तेजी से बदलाव आ रहा है। मौसम विभाग ने अनुमान जताया है कि आने वाले दिनों में तापमान में और गिरावट आएगी। मौसम विभाग के अनुसार, राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में न्यूनतम तापमान आठ डिग्री रह सकता है, जबकि अधिकतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस रहेगा। वहीं, मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल का न्यूनतम तापमान 12 डिग्री और अधिकतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस रहने वाला है। चंडीगढ़ का न्यूनतम तापमान 9 डिग्री और अधिकतम तापमान 27 डिग्री रहने वाला है।

उत्तराखंड में भी बढ़ रही ठंड

उत्तराखंड में भी ठंड बढ़ने लगी है। देहरादून का न्यूनतम तापमान 10 डिग्री और अधिकतम तापमान 26 डिग्री रहेगा। हिमाचल प्रदेश की बात करें तो शिमला का न्यूनतम तापमान छह डिग्री और अधिकतम तापमान 20 डिग्री रहेगा। उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश के ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी होने के आसार हैं। उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में भी सर्दी ने दस्तक दे दी है। लखनऊ का न्यूनतम तापमान 12 डिग्री और अधिकतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस रहने वाला है। बिहार की बात करें तो पटना का न्यूतनम तापमान 13 डिग्री और अधिकतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस रहेगा। वहीं, बेंगलुरु की बात करें तो यहां आज भी बारिश होने के आसार हैं। बेंगलुरु का न्यूनतम तापमान 19 डिग्री और अधिकतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस रहने वाला है।

कश्मीर के ज्यादातर हिस्सों में पारा शून्य से नीचे

कश्मीर घाटी के ज्यादातर हिस्सों में रात का तापमान शून्य से नीचे दर्ज किया गया है। मौसम विभाग ने इस महीने के अंत तक मौसम के शुष्क रहने और सर्द रातें होने का पूर्वानुमान जताया है। अधिकारियों ने बताया कि दक्षिण कश्मीर के कोकेरनाग को छोड़कर समूची घाटी में मंगलवार की रात पारा शून्य से नीचे जा पहुंचा। उन्होंने बताया कि श्रीनगर में भी इस मौसम में पहली बार रात को तापमान शून्य से नीचे दर्ज किया गया। अधिकारियों के मुताबिक, मंगलवार रात को शहर का न्यूनतम तापमान शून्य से 0.8 डिग्री सेल्सियस नीचे रहा जो इस मौसम के सामान्य तापमान से एक डिग्री सेल्सियस कम था।

इस लिंक पर क्लिक कर जानिए आज के मौसम का हाल

गुलमर्ग में चार डिग्री से कम तापमान

उत्तर कश्मीर के बारामूला जिले में गुलमर्ग में तापमान शून्य से 3.8 डिग्री सेल्सियस नीचे रिकॉर्ड किया गया जबकि पहलगाम में पारा शून्य से 4.8 डिग्री सेल्सियस कम रहा। दक्षिण कश्मीर के अनंतनाग जिले के काज़ीगुंड में तापमान शून्य से 1.6 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया जबकि कुपवाड़ा में पारा शून्य से 2.9 डिग्री सेल्सियस कम रिकॉर्ड हुआ। हालांकि कोकेरनाग में न्यूनतम तापमान 0.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया और समूचे कश्मीर में यह एक मात्र स्थान था जहां पारा शून्य से ऊपर रिकॉर्ड किया गया है। वहीं लद्दाख के लेह में न्यूनतम तापमान शून्य से 9.6 डिग्री सेल्सियस नीचे रहा जबकि द्रास में शून्य से 13.5 डिग्री सेल्सियस कम तापमान दर्ज किया गया। मौसम विभाग ने बताया कि तापमान में और गिरावट दर्ज की जा सकता है तथा दिन में ठंड कम होगी जबकि रातें सर्द होंगी।

Source link

Advertisement

Leave a Reply