Xiaomi मोबाइल यूज़र्स के लिए खुशखबरी, जल्द मिलेगा भूकंप का अलर्ट देने वाला फीचर!

0
118
Advertisement

Advertisement
चीन में Xiaomi के कस्टम ऑपरेटिंग सिस्टम MIUI में एक Earthquake Alert फीचर आता है, जो यूज़र को भूकंप के आने का अलर्ट देता है। पिछले महीने कंपनी ने घोषणा की थी कि यह फीचर चीन के कई हिस्सों में 35 से ज्यादा भूकंपों का सफल अलर्ट दे चुका है। पहली बार इस फीचर को 2010 में पेश किया गया था और अब यह फोन के साथ-साथ Xiaomi के स्मार्ट टीवी पर भी उपलब्ध है। ऐसा प्रतीत होता है कि कंपनी अब एक नए एडवांस अलर्ट फीचर पर काम कर रही है। यह फीचर न केवल भूकंप के आने पर यूज़र को सूचना देगा, बल्कि फोन को अर्थक्वेक मॉनिटर बना देगा।

Xiaomi ने 3 जून को अपने Weibo अकाउंट के जरिए MIUI के नए फीचर की घोषणा की, जिसके मुताबिक, अब यूज़र्स भूकंप के आने की सूचना तो प्राप्त करेंगे ही, साथ-साथ उनके फोन भूकंप को मॉनिटर भी करेंगे। यह फीचर धीरे-धीरे सभी MIUI फोन पर रोलआउट होगा। हालांकि ध्यान रखें कि फिलहाल Earthquake warning alert फीचर केवल चीन के यूज़र्स तक सीमित है। चीन से बाहर इस तरह का फीचर कब रिलीज़ होगा, इसे लेकर कंपनी ने किसी प्रकार की घोषणा नहीं की है।  बता दें कि शाओमी ने भूकंप के अलर्ट देने वाले इस फीचर को चेंगदू हाई-टेक डिजास्टर मिटिगेशन इंस्टीट्यूट के सहयोग से बनाया तैयार किया है।  

कंपनी का कहना है कि नया फीचर न केवल अर्थक्वेक मॉनिटर की लागत बचाएगा, बल्कि मॉनिटरिंग की संख्या भी बढ़ाएगा, जिससे नेशनल अर्थक्वेक मॉनिटरिंग और अर्ली अलर्ट नेटवर्क पहले से ज्यादा पूर्ण हो जाएगा। जैसा कि हमने बताया समय के साथ कंपनी इस फीचर को सभी शाओमी फोन पर रिलीज़ करेगी। शाओमी ने अपने पोस्ट में कहा है कि MIUI 12.5 का डेवलपमेंट वर्जन चलाने वाले यूज़र्स अर्थक्वेक मॉनिटरिंग के स्वयंसेवकों में शामिल होने के लिए फोन के मैनेजर ऐप के अंदर Earthquake Early Warning के जरिए आवेदन डाल सकते हैं।

Xiaomi ने बताया है कि मोबाइल फोन में सेंसर वाइब्रेशन का पता लगाने के बाद एज कंप्यूटिंग के जरिए यह पता लगाते हैं कि यह भूकंप है कि नहीं। यदि भूकंप का पता चलता है, तो सूचना को अर्ली वार्निंग सेंटर भेजा जाएगा और सेंटर आगे कई मोबाइल फोन और भूकंप के डेटा की जानकारी का उपयोग करके गणना करेगा और तय करेगा कि भूकंप वास्तव में आया है या नहीं। सूनने में यह प्रोसेस काफी जटिल और लंबा लगता है, लेकिन यूज़र्स को भूकंप की सूचना बहुत जल्दी मिलेगी। कुल मिला कर Xiaomi के फोन Earthquake Monitor का काम करेंगे।

पिछले महीने, कंपनी के आंकड़ों से पता चला था कि इस फीचर के जरिए कंपनी ने नवंबर 2019 के बाद से 12.64 मिलियन चेतावनी नोटिफिकेशन्स के साथ 4.0 और उससे अधिक तीव्रता के लगभग 35 भूकंपों की सफलतापूर्वक चेतावनी दी थी।

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

संबंधित ख़बरें

Source link

Advertisement

Leave a Reply